Har Ghar Bijli App: बिजली बिल, नया कनेक्शन और फायदा

हर घर बिजली योजना के तहत SUVIDHA ऐप लॉन्च किया गया है, जिसे अक्सर “Har Ghar Bijli App” के नाम से भी जाना जाता है. यह ऐप मुख्य रूप से नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (NBPDCL) और साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (SBPDCL) के लिए भी काम करता है. इस ऐप के मदद से बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन, बिजली बिल चेक, स्टेटस चेक आदि कर सकते है.

यह ऐप हर घर बिजली उपयोक्ताओ के लिए इजी एक्सेस प्रदान करता है. अगर सुविधा ऐप मोबाइल में है तो बिजली सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट या बिजली ऑफिस में जाने की आवश्यकता नही है. हर घर बिजली ऐप में सभी जानकारी उपलब्ध है केवल आपको लॉग इन कर सुविधाओ का लाभ उठाना है. इस लेख में सुविधा ऐप से जुड़े सभी जानकारी स्टेप बाय स्टेप दिया है.

SUVIDHA (हर घर बिजली) ऐप क्या है

SUVIDHA ऐप एक मोबाइल एप्लिकेशन है जिसे बिहार सरकार और बिजली वितरण कंपनियों ने उपभोक्ताओं को बिजली संबंधित सेवाओं को आसानी से एक्सेस करने के लिए डिज़ाइन किया है. इसका उद्देश्य बिजली सेवाओं लाभ डायरेक्ट लोगो तक पहुँचाना है जिससे लोग बिजली बिल चेक, नया कनेक्शन, स्टेटस चेक आदि जैसे सुविदाओ का लाभ प्राप्त कर सके.

हर घर बिजली ऐप का लाभ

  • इस ऐप से नया बिजली कनेक्शन करने हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. यह एकदम सरल प्रक्रिया प्रदान करता है, जिससे बिजली ऑफिस के चक्कर नही लगाने पड़ते है.
  • मौजूदा समय में इस ऐप से बिजली बिल बिल बेहद कम समय में चेक किया जा सकता है, साथ ही सरल प्रक्रिया इस बिल का भुगतान भी कर सकते है.
  • अगर घर में स्मार्ट मीटर लगा है तो इस ऐप से स्मार्ट मीटर रिचार्ज कर सकते है.
  • अगर बिजली सम्बंधित कोई समस्या जैसे बिजली कटौती, वोल्टेज की समस्या, या मीटर खराब होने पर इस ऐप से शिकायत दर्ज किया जा सकता है.
  • आपके शिकायत पर कोई एक्शन हुआ है या नही, जानने के लिए उसका स्टेटस चेक कर सकते है.
  • इस ऐप पर बिजली कटौती, अनुसूचित रखरखाव, और नई सरकारी योजनाओं से संबंधित जानकारी प्रदान की जाती है.
  • अपने बिजली कनेक्शन में किसी भी प्रकार के बदलाव जैसे नाम, एड्रेस, मोबाइल नंबर आदि अपडेट कर सकते है.
  • यह ऐप व्यक्तिगत टाइम बचाने में मदद करता है जैसे किसी भी काम के लिए बिजली ऑफिस जाने की जरुरत नही है.
  • इस ऐप पर 24/7 सेवाए उपलब्ध है, इसका उपयोग अपने सुविधा अनुसार करे.

सुविधा ऐप से नया कनेक्शन के लिए आवेदन करे

  • अब सामने New Connection services का विकल्प दिखाई देगा, क्लिक करे.
  • नए पेज से Apply New Connection पर क्लिक करे.
Har Ghar Bijli Suvidha Aap
  • अब अपना जिला और मोबाइल नंबर दर्ज कर Send OTP पर क्लिक करे.
  • OTP वेरीफाई करने के बाद अपना ब्लॉक, पंचायत, और गाँव चयन कर Next करे.
  • फिर Division, SubDivision, और Section चयन कर Next करे
  • इसके बाद लोड चयन कर, अपना व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, जेंडर, पिता का नाम आदि डाले और Next करे.
  • जरुरी डाक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, प्रॉपर्टी डाक्यूमेंट्स आदि अपलोड कर Next करे.
  • अगर आवेदन करने के दौरान ही रजिस्ट्रेशन चार्ज माँगा जा रहा हो तो ऑनलाइन UPI या नेट बैंकिंग से भुगतान करे.
  • अब फॉर्म को एक बार चेक कर सबमिट करे. फॉर्म सक्सेसफुल सबमिट होने पर रिफरेन्स नंबर मिलेगा, उसे सुरक्षित रखे.

नोट: आवेदन का स्टेटस चेक करने हेतु New Connection Services पर क्लिक कर Check Application पर क्लिक करे. अब रिक्वेस्ट नंबर डाले और Validate & Send OTP पर क्लिक करे. OTP वेरीफाई करने के बाद आवेदन का स्टेटस दिखाई देगा.

सुविधा ऐप से बिजली बिल चेक करे

  • अपने मोबाइल में हर घर बिजली ऐप को ओपन करे.
  • ऐप में से Billing & Payment Services के विकल्प पर क्लिक करे.
  • अब View Bill, Receipt के विकल्प पर क्लिक करे.
  • इसके बाद अपना कंज्यूमर नंबर डाले और Get Bill पर क्लिक करे.
  • बिजली बिल ओपन हो जाएगा, जिसमे बकाया बिल के साथ करंट बिल भी मौजूद होगा.

नोट: हर घर बिजली बिल का भुगतान करने के लिए Billing & Payment Services में जाकर Instant Bill Payment पर क्लिक करे. फिर अपना कंज्यूमर नंबर डालकर Get Consumer Details पर क्लिक करे. अब बिजली बिल ओपन हो जाएगा, Bill Payment पर क्लिक कर भुगतान करने का माध्यम चयन करे. फिर जितना बिल पेमेंट करना है वह राशी डाले तथा अपना पासवर्ड डालकर भुगतान करे.

स्मार्ट मीटर रिचार्ज करे

  • सुविधा ऐप को मोबाइल में ओपन करे.
  • Smart Meter Services पर क्लिक करे.
  • फिर अपना कंज्यूमर नंबर डालकर Get Consumer Details पर क्लिक करे.
  • अब रिचार्ज पर क्लिक कर जितना राशी रिचार्ज करना वह राशी डाले और पेमेंट करे.

शिकायत दर्ज करें

अगर हर घर बिजली सम्बंधित कोई शिकायत है तो ऐप में से Contact Us विकल्प पर क्लिक करे. सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमे टोल फ्री नंबर 1912, NBPDCL, SBPDCL और BSPHCL का शिकायत नंबर तथा लिंक दिया होगा. अपने क्षेत्र के अनुसार लिंक पर क्लिक करे.

अब एक नया पेज ओपन होगा, उस पेज पर अपना कंज्यूमर नंबर, अपना नाम, एड्रेस एवं अन्य जरुरी जानकारी डाले. जो भी शिकायत है उसे शब्दों में लिखकर सबमिट करे. आपके शिकायत पर अधिकारी द्वारा जल्द से जल्द कार्यवाही किया जाएगा. अपने शिकायत का स्टेटस चेक करने हेतु 1912 पर कॉल करे.

निष्कर्ष

Har Ghar Bijli App का उपयोग बिजली सम्बंधित जानकारी, कनेक्शन, बिल चेक, बिल पेमेंट, शिकायत आदि के लिए घर बैठे कर सकते है. इस ऐप से समय और मेहनत दोनों बचता है क्योंकि बिजली ऑफिस के चक्कर नही लगाने पड़ते है. अगर सुविधा ऐप में आपको कोई परेशानी होती है, या कोई डिटेल्स दिखाई नही देती है तो टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल करे.

FAQs

Q. मैं अपने बिजली बिल का भुगतान Har Ghar Bijli App के माध्यम से कैसे कर सकता हूँ?

हाँ, हर घर बिजली ऐप से बिजली बिल का भुगतान कर सकते है. पहले ऐप को इनस्टॉल कर ओपन करे. फिर इंस्टेंट बिल पेमेंट पर क्लिक कर कंज्यूमर नंबर डाले और गेट डिटेल्स पर क्लिक करे. फिर Pay Now पर क्लिक कर पेमेंट माध्यम चयन करे, भुगतान करने वाला राशी डाले तथा पासवर्ड का उपयोग कर भुगतान करे.

Q. Har Ghar Bijli App का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

इस ऐप का उपयोग करने से बिजली ऑफिस चक्कर नही लगाने पड़ेंगे.
बिजली सम्बंधित कार्य जैसे ऑनलाइन आवेदन, स्टेटस चेक, बिल चेक, बिल पेमेंट घर बैठे ऐप से कर सकते है.
यह 24/7 उपलब्ध है.
इस ऐप पर सभी सुविधाओ का उपयोग सुरक्षित किया जा सकता है.

Q. Har Ghar Bijli App पर स्मार्ट मीटर को कैसे रिचार्ज करें?

पहले सुविधा ऐप को इनस्टॉल कर ओपन करे. स्मार्ट मीटर सर्विसेस पर क्लिक कर कंज्यूमर नंबर डाले और जानकारी प्राप्त करे. अब जितना का रिचार्ज करना है राशी डाले और रिचार्ज प्रक्रिया पूरा करे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *